Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

सूर्य को जल चढाने क्या फायदे | Surya Ko Jal Chadane Ki Faayde

सूर्य को जल चढाने क्या फायदे

सूर्य को जल चढ़ाने से हमारे व्यक्तित्व पर सीधा असर होता है। ज्योतिष की मान्यता है कि सूर्य देव सभी ग्रहों के स्वामी हैं, इसलिए यदि वे हमसे प्रसन्न रहते हैं तो बाकी ग्रहों की भी कृपा प्राप्त की जा सकती है। विज्ञान के अनुसार भी सूर्य को जल चढ़ाना लाभदायक बताया गया है। यहां जानिए सूर्य को जल चढ़ाने से कौन-कौन से लाभ मिलते हैं….

➻ सूर्य को जल चढ़ाने के लिए जल्दी उठाना चाहिए। जल्दी उठकर जल चढ़ाने से ताज़ी हवा मिलती है और सूर्य की पहली किरणें हम पर पड़ती हैं। ये हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है।

➻ सूर्य को जल चढ़ाते समय लोटे से जो पानी की धारा गिरती है, उस धारा के बीच से उगते सूर्य को देखने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

➻ सूर्य को जल चढ़ाने के लिए तांबे के लोटे का उपयोग करना चाहिए। जल में चावल, रोली, फूल-पत्तियां आदि भी डाल सकते हैं। जल चढ़ाते समय गायत्री मंत्र का जप करना चाहिए या भगवान सूर्य के नामों का भी जप भी किया जा सकता है।

➻ सूर्य की किरणों से हमारे शरीर को विटामिन डी मिलता है। सिर्फ सुबह के समय ही सूर्य की किरणें हमें लाभ पहुंचाती हैं। इसके बाद जैसे-जैसे सूर्य की गर्मी बढ़ती जाती है, वह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती जाती है। इसीलिए सुबह-सुबह ही सूर्य को जल चढ़ाया जाता है।

Write Your Comment