Education Totke | पढ़ाई में उन्नति के लिए टोटके | Remedies for better Studies

Education Totke, अच्छी शिक्षा के लिए टोटके, पढ़ाई में उन्नति के लिए टोटके..

सभी माता पिता चाहते है कि उनके संतान अच्छी शिक्षा प्राप्त करें और इसके लिए वे हमेशा चिन्चित रहते है। विद्यार्थी भी अपने जीवन में अच्छी शिक्षा प्राप्त कर अच्छा जीवन का आनन्द लेना चाहता है। किन्तु कुछ एक विद्यार्थी ही अपने जीवन में सफल हो जाते हैं कारण है उनका भाग्य जो कि सभी कार्य व सभी मनुष्य के बहुत ही महत्वपूर्ण है।

इसी आपका भाग आपका साथ देता है तो आप कम समय में ही अपने जीवन मे सफल हो जाते है। किन्तु यदि आपका भाग्य आपका साथ नहीं देता तो आपको अपनी मंजिल तक पहुॅचने में बहुत समय लग सकता है।

कभी कभी सारी उम्र निकल जाती है आप अपने जीवन में कुछ नहीं कर पाते जवकि आप अन्य व्यक्तियों से कहीं ज्यादा योग्यता रखते है। आइये जानते है कुछ ऐसे उपाय जिनको करने से अच्छी शिक्षा पाने में सफल हो सकते हैं।

1. जव भी आप किसी परीक्षा के बैठे, परीक्षा देने से पूर्व आपको भगवान गणेश का एक वार स्मरण जरूर करना चाहिए। यदि आप ’’ऊॅ गन गनपताये नमः’’ मंत्र का 11 बार जाप परीक्षा से पहले करते हैं तो आपकों अच्छे फल प्राप्त होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

Saraswati Devi

Saraswati Devi

2. पूर्व दिशा को बहुत ही अच्छा माना जाता है इसलिए विद्यार्थियांे को पूरव दिशा की ओर मुह करके अध्ययन करना चाहिए। इसके साथ साथ आपको सोते समय भी यह ध्यान रखना चाहिए कि आपका मुॅह पूरव दिशा के सामने रहे। ऐसा करने से विद्यार्थी को अच्छर निंद्रा आती है और वह सुवह को अच्छे से पढ़ाई कर सकता है।

3. यदि आप बच्चो की शिक्षा को लेकर चिन्तित रहते हैं तो आपको एक तावें के पात्र में कुछ गुलाव की पत्तियाॅ, थोड़ी चीनी, और रोहली लें और सूर्य देव को अर्पित करें। इसके अतिरिक्त आपको लाल वस्तुओं और एक दो माचिस को भी दान करना चाहिए। रविवार के दिन आपको विना नमक का भोजन ग्रहण करना चाहिए।

4. माॅ सरसवती को शिक्षा की देवी माना जाता है अतः इनकी पूजा उपासना से भी आप अच्छी शिक्षा ग्रहण करने में सफल हो सकते है। माॅ सरसवती की कृपा के लिए आपको ’’ॐ ऐंग क्लींग सौं सरस्वत्ये नमः’’ मंत्र का कम से कम 21 बार जप करने के उपरान्त अध्ययन करना चाहिए तथा अध्ययन समाप्त करने के पश्चात भी आपको इस मंत्र का जप करना चाहिए। इस मंत्र का जाप करने से विद्यार्थियों की स्मरण शक्ति व ध्यान शक्ति बढ़ती है।

Saraswati Maa

Saraswati Maa

5. परीक्षा अथवा अध्ययन में अच्छे परिणाम के लिए आपको बुधवार के दिन गणेश जी के मन्दिर में द्रुवा दान करना चाहिए।

6. स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए आपको तुलसी के पत्तो का जूस मिश्री मिला हुआ हर सुवह को पीना चाहिए। लड़कियों को यह जूस काफी कम मात्रा में पीना चाहिए क्योकि तुलसी का प्रभाव काफी गर्म होता हेै। उन सभी लोगो को जिनका शारिरिक बनावट गर्म प्रकृति की है यह जूस काफी कम मात्रा में लेना चाहिए।

7. गुरूवार को सूर्यअस्त से पहले, आप पाॅच प्रकार की मिठाई को एक वर्तन में रखकर इसमें दो हरी इलायची में मिला लें, और एक पीपल के वृक्ष के नीचे रख आयें। ऐसा आपको 3 गुरूवार करना होगा।

Leave a Reply